Friday 13 April 2018

सिविल सर्विस एग्जाम v/s बैंकिंग एग्जाम


कई युवा बैंक की तैयारी करते हैं और बाद में यूपीएससी सीएसई परीक्षा की अलग से तैयारी करते हैं अगर वह थोड़ी सी समझदारी से काम लें तो बैंकिंग एग्जाम की तैयारी का फायदा यूपीएससी सीएसई परीक्षा में ले सकते हैं आइए जानते हैं इसके बारे में - 


पाठ्य विवरण में समान विषय


कुछ विषय बैंक परीक्षा में है जैसे तार्किकता, मात्रात्मक अभिक्षमता, अंग्रेजी ,सामान्य जागरूकता, डेटा व्याख्या और वर्तमान मुद्दे। यह मुद्दे UPSC CSE प्रारंभिक परीक्षा में भी है- वर्तमान मुद्दे ,सामान्य अध्ययन, समझ, तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता ,निर्णय निर्धारण और  समस्या निवारण।
UPSC CSE परीक्षा का सामान्य अध्ययन सेक्शन कठिन हैं और बैंक परीक्षाओं के सामान्य ज्ञान व सामान्य जागरूकता शिक्षण की तुलना में इस में अधिक गहराई की जरूरत है। बैंक परीक्षा पाठ्य विवरण में कुछ विषय है जो यूपीएससी सीएसई परीक्षा में नहीं होते हैं जैसे की मार्केटिंग और कंप्यूटर ज्ञान। 

परीक्षा पैटर्न में अंतर 


UPSC CSE में सामान्य अध्ययन( राजव्यवस्था, सामान्य विज्ञान ,विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी ,भूगोल ,अर्थशास्त्र, इतिहास ,समाजशास्त्र, कला एवं संस्कृति ,पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी), CSAT( अभिक्षमता ),वैकल्पिक विषय ,निबंध लेखन है।
SBI PO में अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक अभिक्षमता, तार्किकता ,सामान्य /आर्थिक/ बैंकिंग जागरूकता, कंप्यूटर अभिक्षमता होते हैं । UPSC CSE मैं प्रश्न पत्रों की संख्या प्रारंभिक परीक्षा में दो और मुख्य परीक्षा में नो है। SBI PO में प्रारंभिक में तीन वह मुख्य में चार है।

प्रश्नों के प्रकार


बैंक परीक्षा के प्रश्न घटनाओं के बारे में तथ्य और ज्ञान से जुड़े होते हैं ।जबकि सिविल सेवा परीक्षा के प्रश्न इसमें गहराई से जाते हैं। बैंक परीक्षाओं के लिए भारत के विभिन्न परमाणु और तापीय संयंत्रों के नाम और उनके स्थान जानना आवश्यक है ।जबकि सिविल सेवा परीक्षा के लिए शक्ति संयंत्रों के बारे में उनके उद्देश्य ,लक्ष्य और अन्य विवरणों को जानना आवश्यक है ।सभी शक्ति संयंत्रों के विवरण के बारे में जानने की जरूरत नहीं है।


  तैयारी के दृष्टिकोण में अंतर


बैंक परीक्षा के तत्वों के बारे में आपके ज्ञान का परीक्षण करती है, यूपीएससी सीएसई परीक्षा में इन तथ्यों और सामाजिक स्थितियों का सामना करने की अपनी क्षमता के बारे में विचारों का परीक्षण किया जाता है । इसे ध्यान में रखकर तैयारी में खास दृष्टिकोणों और सूचीबद्ध करने की जरूरत है ताकि ,यूपीएससी सीएसई परीक्षा की सही तैयारी हो।


पाठ्य विवरण की जानकारी


बैंक परीक्षा में अधिक या कम परिभाषित पाठ्य विवरण है , UPSC CSE परीक्षा पाठ्य विवरण महासागर के समान विस्तृत है सभी प्रकार के विषयों की ओर पसंद को विकसित करने के लिए यह अच्छा विचार है की कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की NCERT पुस्तकों के उपयोग द्वारा अपनी नींव को बनाकर अपनी तैयारी को प्रारंभ करें।



संसाधन

UPSC CSE परीक्षा की तुलना में बैंक परीक्षा की तैयारी में अपेक्षाकृत कम संसाधनों की आवश्यकता होती है । हालांकि आपको अपनी सिविल सेवा परीक्षा तैयारी के लिए पुस्तकों के प्रकार और अन्य तैयारी सामग्री के बारे में बहुत सावधान रहना होगा।


मॉक टेस्ट 

यह एक ज्ञात तथ्य है कि स्पीड और एक्यूरेसी बैंक परीक्षाओं का अभिन्न अंग है और यह ऑनलाइन मॉक टेस्ट बैंक परीक्षा तैयारियों को प्रभावी रूप से बढ़ावा देते हैं UPSC सीएसई के लिए भी यही लागू होता है। CSE मॉक टेस्ट प्रगति का विश्लेषण करने और उसे ज्ञात करने में आप को सक्षम करेंगे।


 समय प्रबंधन


UPSC CSE परीक्षाओं की तैयारियों के लिए अध्ययन की समय अवधि को बढ़ाने की आवश्यकता है। यदि आप कामकाजी पेशेवर है तो अपने समय को प्रभावी रूप से सुनियोजित और प्रबंधित करना होगा । सही मार्गदर्शन संसाधन और समय प्रबंधन के साथ कोई भी परीक्षा को उत्तीर्ण कर सकता है।


 वर्तमान मुद्दों पर नजर

एक बैंक परीक्षा की उम्मीदवार होने के कारण आपको वर्तमान मुद्दों के लिए समाचार पत्र पढ़ने की आदत होगी ।UPSC सीएसई परीक्षा तैयारी के लिए भी ऐसा करना जारी रखें । आप समाचार पत्र को कैसे पढ़ते हैं यह भी महत्वपूर्ण है। इससे किसी खास घटना के बारे में आपके विचार प्रकट करने की क्षमता मजबूत होती है।

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home