Thursday 29 March 2018

अगर आप भी हैं कक्षा 10 या 12 के स्टूडेंट तो ज़रूर पढ़ें यह ख़बर


कक्षा 10 और 12 जीवन का एक एहम पहलु होता है। यह ही निश्चय करता ही की आप आगे कौन सी फील्ड में अपना नाम बनाएंगे। इसलिए हमें अपने फैसले के बारे में सोच समझ कर काम करना चाहिए।


अगर आपका बच्चा इस साल बोर्ड के पेपर देगा या दे रहा है तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए की आपके घर का माहौल शांतिपूर्ण हो जिससे आपके बच्चे का पढ़ाई में ध्यान लगा रहे और उसे घर के झगड़ो की चिंता ना सताए।

आमतौर पर देखा गया है कि जिस बच्चे के आसपास का माहौल हिंसक होता है वह बच्चा पढ़ाई में कमजोर रह जाता है।

माता पिता के लिए ज़रूरी है कि वो अपने बच्चों पर दुसरो से बेहतर करना का दबाव न डालें। हर बच्चे की अलग प्रतिभा होती है, माता पिता को चाहिए कि वह अपने बच्चे की प्रतिभा को निखारे और उन्हें एक पढ़ाई के तराजू में न तोले।

अगर आप एक बच्चे हैं तो आपको अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाना चाहिए। मौज मस्ती, दोस्तों के साथ खेलने और प्यार करने के लिए आपकी पूरी ज़िन्दगी पड़ी है। आपको इस वक्त अपना सारा वक्त पढ़ाई को देना चाहिए। आपका दसवीं कक्षा का परिणाम आपको अपने मन की स्ट्रीम चुनने की आज़ादी देगा और बाहरवीं कक्षा का स्कोर आपको अच्छा कॉलेज दिलाने में सहायक होगा।

उम्मीद करती हूँ आपका रिजल्ट डे आपके लिए बेस्ट हो और अगर नहीं भी हुआ तो यह अंत नहीं है अभी तो ज़िन्दगी शुरू हुई है। अपने आप को हर मुश्किल घडी के लिए तैयार रखिये।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home