Thursday 29 March 2018

कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इन चीज़ो पर गौर करें

कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले इन चीज़ो पर गौर करें

विद्यार्थी जीवन में सबसे बड़ा बदलाव होता है स्कूल से कॉलेज में आना। कॉलेज मतलब बोरिंग यूनिफार्म से छूटी, जब मर्ज़ी कॉलेज में जाना आना। ना कोई स्ट्रिक्ट रूल, हर तरीके के कम्पीटीशन्स में भाग लेना, भावी नेता होने का गुण सीखना, अगला खिलाडी होने के एक कदम नजदीक जाना, काबिल इंसान बनना जैसी बहुत सी चीज़ो की शुरुआत कॉलेज में होती है। पर यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस रूप में कॉलेज से बाहर आएंगे।



कॉलेज में एडमिशन से पहले आपको इन बातों पर ध्यान देना चाहिए :

आपको तय करना होगा कि आपको किस फील्ड में आगे बढ़ना है। यह निर्णय केवल आपका होना चाहिए। आपका फ्रेंड क्या करेगा या आपके शुभचिंतको ने आपको ऐसा करने को बोला है आपके निर्णय का आधार नहीं होना चाहिए। मान लीजिये की आपके दोस्त ने कोई कॉलेज और कोर्स चुना है तो आप भी उसके साथ रहने के लिए वही स्ट्रीम अपना लेते है और आपका उस कोर्स में कोई इंटरेस्ट नहीं है तो यह अपना जीवन बर्बाद करने जैसा ही है। वो स्ट्रीम अपनाइये जिसमे आपकी रुचि हो।
एडमिशन लेने से पहले शांत मन से सोचिये कि आपको क्या करना है और क्यों करना है। अपने चुनाव में स्पष्ट रहिये। अपने निर्णय पर अटल रहिये, किसी के कुछ बोल देने से आपको एक बार भी अपने आप पर शक नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो इसका यह मतलब है की आप स्वयं नहीं जानते की आप क्या कर रहे है।
एडमिशन फॉर्म भरते समय ध्यान रखें की आपने सभी डिटेल्स सही और स्पष्ट भरी हैं। अपनी चॉइस ध्यान से भरे क्योंकि एक बार फॉर्म जमा हो जाने के बाद आप उन्हें नहीं बदल पाएंगे।
कॉलेज लाइफ सबसे बेहतरीन मानी जाती है क्योंकि यहाँ पर आपको काफी छूट मिलती है। परन्तु ध्यान रखें कि आप इस छूट का गलत फायदा न उठाए। दोस्तों के साथ घूमे, नयी जगहों पर जाये पर इसका असर अपनी पढ़ाई पर न पड़ने दे और अपने आप को बुरी संगती से बचा कर रखें।
यहाँ आपको पढ़ाई के साथ जिन्दगी जीने के लिए तैयार किया जाता है, कोशिश करें की कॉलेज लाइफ का एक भी पहलु मिस ना होने पाए।

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home